केजीएमयू के पैथोलॉजी विभाग में CQUAL की प्रबंध निदेशक (डॉ नीलिमा वर्मा) द्वारा आयोजित किया गया।

केजीएमयू के पैथोलॉजी विभाग में CQUAL की प्रबंध निदेशक (डॉ नीलिमा वर्मा) द्वारा आयोजित किया गया।

लखनऊ:दिसंबर 2022 में जारी संशोधित मानक ISO 15189:2022 के अनुसार प्रयोगशाला गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के लिए 4 दिवसीय प्रशिक्षण केजीएमयू कुलपति माननीय लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. बिपिन पुरी के मार्गदर्शन, आशीर्वाद, प्रोत्साहन, दूरदर्शिता के तहत 17 जुलाई 2023 से पैथोलॉजी विभाग, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ में प्रबंध निदेशक, CQUAL (डॉ नीलिमा वर्मा) द्वारा शुरू किया गया ।

प्रोफेसर वाहिद अली, प्रोफेसर और क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री/केमिकल पाथ लेबोरेटरी, पैथोलॉजी विभाग, केजीएमयू, लखनऊ के प्रभारी संकाय ने केजीएमयू की ओर से सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और अपने स्वयं के बायोकैमिस्ट्री प्रयोगशाला, केजीएमयू को एनएबीएल मान्यता प्राप्त करने में उनके सामने आने वाले अपने अनुभवों और चुनौतियों को साझा किया।

केजीएमयू के पैथोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख प्रो यू एस सिंह ने स्वागत किया और कार्यशाला के संचालन के लिए अपनी रुचि व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्यशाला प्रयोगशाला पेशेवरों को अपनी प्रयोगशालाओं में अच्छी प्रयोगशाला पद्धतियों को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करती है. विभिन्न प्रतिष्ठित अस्पतालों और प्रयोगशालाओं के डॉक्टर और चिकित्सा पेशेवर अपने ज्ञान का विस्तार करने, अपने अनुभव साझा करने और प्रयोगशाला गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए एक साथ आए।

CQUAL की प्रबंध निदेशक, NABL Medical Laed assessor, NQAS External assessor(MoHFW)और प्रयोगशाला गुणवत्ता प्रबंधन प्रणालियों की सलाहकार डॉ. नीलिमा वर्मा ने इस 4 दिवसीय कार्यशाला के संचालन में सभी सहयोग के लिए प्रोफेसर यू.एस. सिंह और प्रोफेसर वाहिद अली को हार्दिक धन्यवाद दिया। उन्होंने आईएसओ 15189 के वैश्विक परिदृश्य के बारे में बताया।
आईएलएसी (अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला मान्यता निगम) और आईएएफ (अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम) कैसे जिम्मेदार हैं और दुनिया भर में मान्यता निकायों के लिए ISO17011 मानक के अनुसार मान्यता के लिए मॉड्यूल तैयार करने के लिए मिलकर काम करते हैं। भारत में NABL एक ऐसी मान्यता संस्था है जो ILAC के साथ MRA (म्यूचुअल रिकॉग्निशन अरेंजमेंट) पार्टनर है। और आईएसओ 15189 के अनुसार चिकित्सा प्रयोगशालाओं को मान्यता प्रदान करना।

एक NQAS  बाहरी मूल्यांकनकर्ता के रूप में वह एनएचएसआरसी (एमओएचएफडब्ल्यू) से जुड़ी हुई हैं, उन्होंने आगे कहा कि अच्छी प्रयोगशाला प्रथाओं को बनाए रखने की बहुत आवश्यकता है और सरकारी स्वास्थ्य क्षेत्र में भी इस प्रकार के प्रशिक्षण की बहुत आवश्यकता है। ये प्रशिक्षण हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन को सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए तकनीकी सहायता और क्षमता निर्माण को सक्षम करने में मदद करेंगे। श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार 1.5 लाख सरकारी प्रतिष्ठानों को जीएलपी बनाए रखना चाहिए और गुणवत्ता मानकों के रखरखाव के लिए प्रमाणित किया जाना चाहिए।

उनका लक्ष्य प्रतिभागियों के लिए सभी प्रशिक्षण सत्रों को इंटरैक्टिव और मनोरंजक बनाए रखना है। कार्यक्रम के प्रत्येक मॉड्यूल में छोटे और पालन करने में आसान असाइनमेंट शामिल हैं, जो प्रतिभागियों को पाठ्यक्रम में प्राप्त ज्ञान को लागू करने का एक व्यापक तरीका प्रदान करते हैं।
पाठ्यक्रम के बाद वास्तविक समय परीक्षा होती है। CQUAL इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए वास्तविक समय मूल्यांकन प्रणाली को एकीकृत करने में बाजार में अग्रणी है।

प्रयोगशाला पेशेवर स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के स्तंभ हैं और उनके निरंतर ज्ञान वृद्धि से सभी हितधारकों को लाभ होता है। प्रतिभागियों की प्रतिक्रिया जबरदस्त थी। यहां तक ​​कि प्रतिभागियों ने डॉ. नीलिमा वर्मा के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए उन्हें फूलों का गुलदस्ता भेंट किया। वह इस भाव से अभिभूत हो गईं और उन सभी को धन्यवाद दिया।

सुनील चौरसिया लखनऊ की खास खबर